लॉकडाउन के बाद शुरू करें यह बिजनेस | New business opportunities after lockdown in Hindi

लॉकडाउन के बाद शुरू करें 20 बिज़नेस आइडियाज

Table of Contents

दो साल पहले कोरोना संक्रमण से हुए लॉकडाउन ने देश की जनता के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को भी तहस नहस कर दिया है।  अर्थव्यवस्था में आई गिरावट से  हमारे देश की नींव पूरी हिल चुकी है। लोकडाउन के बाद फैली महामंदी  से देश का हर नागरिक  बेरोजगार है। की लोगों की नौकरी छूट जाने से उन्हें अपने भविष्य की चिंता भी सताने लगी है। इन सबके बीच सबसे बड़ी चिंता और समस्या तो यह है कि अभी भी कुछ लोग घर पर हैं क्योंकि लॉकडाउन खुल जाने के बाद भी कई लोगो की नौकरी नहीं है, अब समस्या यह है कि लोगों के रोजगार का क्या होगा और किस तरह से लोग फिर से रोजगार प्राप्त कर स्थिर हो पाएंगे?  Business Ideas after Lockdown in hindi

 

साथ ही यह भी सवाल है कि निवेशकों को ऐसा कौन सा रास्ता मिलेगा जहां पर वे भविष्य के लिए निवेश करके बेहतर मुनाफा प्राप्त कर सके? आपके इन सभी सवालों का जवाब  हम अपने इस  में आर्टिकल में लेकर आए हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने से आपकी कइ समस्याओं का हल  हो सकता है इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

इन दिनों देश में फैली महामंदी के कारण देश में तालाबंदी का माहौल है। इस तालाबंदी के चलते ना ही कोई भी निवेशक  व्यवसाय कर सकते हैं और ना ही किसी भी बिजनेस में पैसा लगा सकते हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे  व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए बेहद ही फायदेमंद भी है और जल्द ही मुनाफा कमाने वाले भी हैं।

सुगंधित मोमबत्तियों का बिजनेस

 

हम में से कई लोगों को सुंदर और सुगंधित मोमबत्तियां बहुत पसंद होती हैं। आप इन्हें आसानी से घर पर ही  बना सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस में  कुशल हो जाएंगे तो फिर आप अपनी मोमबत्तियों को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं

हेल्थ से संबंधित प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरिंग और ट्रेडिंग का बिजनेस:-

कोरोना वायरस ने हेल्थ का सही अर्थ भी लोगों को समझा दिया है। आज दुनिया भर हेल्थ केयर प्रोडक्ट की मांग बढ़ती जा रही है। तो ऐसे में अगर आप स्वयं किसी हेल्थ केयर प्रोडक्ट का मैन्युफैक्चर का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं तो आप शीघ्र ही अच्छा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप मास्क बनाने का काम , हैंड सैनिटाइजर बनाने का काम,  हैंड ग्लव्स, अथवा विभिन्न प्रकार के हेल्थ केयर प्रोडक्ट निर्माण कर सकते हैं।  Busines Ideas after Lockdown in hindi

 

 

कोरोना ओवन की बिक्री का बिजनेस:-

 

देश का बेंगलुरु एक ऐसा शहर है जिसे आईटी सेक्टर के नाम से भी पहचाना जाता है। बेंगलुरु में स्थित लॉग 9 मटीरियल स्टार्टअप नामक कंपनी ने एक कोरोना ओवन नाम के प्रोडक्ट का निर्माण कर दिखाया है। कंपनी ने इस प्रोडक्ट के बारे में यह बताया है कि यह एक ऐसा यंत्र है जिस  के द्वारा  बैक्टीरिया एवं वायरस को मात्र 10 मिनट के अंदर ही खत्म हो जाते है। यह यंत्र कुछ इस प्रकार बनाया गया है जो अपनी अल्ट्रावॉयलेट लाइट से सामान को भी सैनिटाइज कर सकता है। साथ ही बैक्टीरिया और वायरस को भी समाप्त कर सकता है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए आने वाले भविष्य में इस यंत्र की मांग बढ़ने वाली है तो आप आसानी से इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी आमदनी हासिल कर सकते हैं।

 

  हाइजीन हुक का बिजनेस:–

इस नाम को पढ़ने पर ऐसा लगता है कि यह वायरस के खतरे को केन्द्र में रखते हुए बनाया गया हो। दोस्तों, यह एक ऐसा उत्पाद है जिसका इस्तेमाल हम मुख्य रूप से सार्वजनिक और  हाथों के स्पर्श के बिना दरवाजा खोलने लिफ्ट अन्य चीजों को खोलने के लिए कर सकते सकते हैं । लंदन में मौजूद एक डीडीबी नामक कंपनी द्वारा हाइजिन हुक का निर्माण  किया गया है। कुछ तरह का ही विभिन्न प्रकार का हुक स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों द्वारा भी बनाया गया है। इस हुक का उत्पादन कुछ ऐसे मेटेरियल से किया गया है जिस पर कोई भी वायरस लंबे समय तक जीवित नहीं रह सकता है। तो अगर  कोई व्यक्ति इस हुक की खरीदारी और बिक्री का काम आरंभ कर दें तो  तुरंत ही काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकता है।

 

 मास्क बेचने का व्यवसाय:-

इन दिनों घर से बाहर निकलने के लिए हमें मास्क की आवश्यकता पड़ने लगी है। मास्क जो हमारे कान, नाक और मुंह में जाने वाले विभिन्न वायरस को बाहर ही रोकने का काम करता है। अगर  आपको कोई ऐसा मास्क मिल जाए जो वायरस को आपके शरीर में प्रवेश करने से रोकने के साथ ही उसे मास्क के पास आते ही मार दे तो यह कैसा रहेगा। आप भी  सोच रहे होंगे यह बिजनेस आइडिया तो वाकई कमाल का है तो आपको बता दें कि लंदन की वायरस स्टैटिक नाम की कंपनी  ने ऐसे ही एक मास्क का निर्माण किया है। कंपनी ने मास्क को कुछ इस प्रकार से तैयार किया गया है जो 96% तक वायरस का

 

 एंटीबैक्टीरियल फैब्रिक का बिजनेस:- Busines Ideas after Lockdown in hindi

कोरोना वायरस का नाम सुनते ही लोग कांपने लगते हैं। टूटी हुई अर्थव्यवस्था और अस्त-व्यस्त हुई रोजमर्रा की जिंदगी को देखते हुए सभी लोग अब अब अलग अलग बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं।  अपनी नई सोच के साथ ही इसराइल के देश में एक कंपनी ने एंटीबैक्टीरियल फैब्रिक का निर्माण किया है जो हमें वायरस से सुरक्षित रखता है। स्टार्टअप सोनू भैया नामक कंपनी ने एक ऐसे कपड़े का निर्माण कर दिखाया है जिसके प्रयोग से किसी भी वायरस से बचाव किया जा सकता है। इसराइल  देश में इसी फैब्रिक करीब 2 लाख मास्क बनाकर वितरित किए गए।  कंपनी ने यह दावा किया है कि इस फैब्रिक मैं कुछ इस प्रकार की बात का इस्तेमाल किया  गया है जो लंबे तक चलती रहेंगी और  100 बार से अधिक धोने पर भी खराब नहीं होगी। आप ऐसे ही कुछ फैब्रिक से बने प्रोडक्ट बेचने की शुरुआत कर सकते ह हैं।

 

कार के लिए कोरोना शील्ड का बिजनेस:-

कोरोना महामारी ने  कार जैसे चार पहिया वाहन को भी बार-बार धोने और साफ करने पर मजबूर कर दिया है।हम इतना कुछ करते हैं फिर भी सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं रहती है लेकिन नई टेक्नोलॉजी की बात की जाए तो कार के लिए एक ऐसी वायरस शील्ड तैयार कर दी गई है जिसके इस्तेमाल से कार पर कोई भी वायरस नहीं टिक पाएगा।

एंटीमाइक्रोबियल्स कोटिंग से तैयार की गई यह शील्ड अगर किसी कार पर एक बार लगा दी जाए तो इस टेक्नोलॉजी के जरिए सैनिटाइज होने वाली कार को अगले 4 महीने तक किसी भी प्रकार के वायरस अथवा माइक्रो ऑर्गेनाईजम के खतरे से बचाया जा सकता है। इस एंटीमाइक्रोबियल्स के इस्तेमाल के बाद आप अपनी कार को कोरोना वायरस से संपूर्ण सुरक्षा दे सकते हैं।  यह व्यवसाय आपको बड़ी संख्या में  मुनाफा कमा कर देने वाला है क्योंकि कार तो आज के समय में सबकी जरूरत बन चुकी है।

 

 

पेपर नैपकिन का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस:-

वैसे तो पेपर नैपकिन का इस्तेमाल होटल के साथ-साथ रेस्टोरेंट में होता है लेकिन वर्तमान समय में पेपर नैपकिन आने वाले समय का भविष्य बन चुका है। क्योंकि वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए पेपर नैपकिन का इस्तेमाल बढ़ने वाला है। कुछ दिनों में ही  पेपर नैपकिन का इस्तेमाल आपके घर, दफ्तर के साथ-साथ सभी दुकान अथवा बड़े मॉल में भी होता हुआ आपको दिखाई देगा। इसलिए पेपर नैपकिन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आने वाले भविष्य के लिए एक बहुत बड़ा मुनाफा कमाने वाला बिजनेस बन सकता है। साथ ही यह  व्यवसाय  एमएसएमई उद्योगों के अंदर शामिल किया गया है जिसकी वजह से आपको इस व्यवसाय को शूरू करने के लिए सरकार की तरफ से लोन भी हासिल कर सकते हैं।Business Ideas after Lockdown in hindi

 

इंपोर्ट और एक्सपोर्ट का बिजनेस:-Business Ideas after Lockdown in hindi

अगर कोई बहुत ज्यादा क्रिएटिव माइंड वाला व्यक्ति है तो वह यह बिजनेस शुरू कर सकता है। अगर आपके पास  सुझबुझ और लागत है तो आपको यह व्यवसाय शुरू करके उसे इंपोर्ट और एक्सपोर्ट अवश्य  ही करना चाहिए।

 

 

कार को वॉशिंग और सैनिटाइज करने का बिजनेस:-

संक्रमण के खतरे को ध्यान में रखते हुए  घर से बाहर निकलने के बाद किसी भी चीज को हाथ लगाते हुए डर लगता है। ऐसे में जब हमारे पास कार हो तो उसे घर के अंदर तो खड़ा किया नहीं जा सकता परंतु इंफेक्शन का खतरा तो हमेशा ही रहता है। कुछ  लोग अपनी कार को खुद ही वॉश करके सैनिटाइज करने का काम करते हैं। परंतु हम में से कुछ लोग सैनिटाइज और कार वॉशिंग के लिए अच्छे स्थान की तलाश में रहते हैं। कार वॉशिंग और सैनिटाइजिंग का काम शुरू करके आप उनकी मदद कर सकते हैं और अपना व्यवसाय भी धीरे धीरे चला सकते हैं। इस व्यवसाय से वर्तमान समय के साथ-साथ भविष्य में भी आपको अच्छा खासा प्रॉफिट प्राप्त करने का अवसर मिल सकता है।

 

 

ब्रेड का बिजनेस

अगर आपको ब्रेड बनाना आता है  तो आप इस बिजनेस से भी आइडिया को  भी अपना सकते हैं।

 

गार्डेन अर्नामेंट्स का बिजनेस

 

कई लोग बाग बगीचों को सजाने के लिए पत्थर और मूर्तियों का इस्तेमाल करते हैं। इन सभी गार्डन अर्नामेंट की डिमांड हमेशा  रहती है। यह एक बहुत ही अच्छा वर्क फ्रॉम होम बिजनेस आइडिया है।

 

कुकीज बनाने का बिजनेस

कई लोगों को कुकीज बनाना बहुत ही पसंद होता है। अगर आप भी आपकी भी कुकीज बनाने की स्किल अच्छी है, तो आप घर पर स्वादिष्ट कुकीज बना सकते हैं और इसे बाजार में बेच सकते हैं या फिर होम डिलीवरी भी दे सकते हैं।

सिरेमिक टाइल्स का ट्रेडिंग बिजनेस:-

 

सिरेमिक टाइल ऐसी टाइल  है जो बेहद आकर्षक और सुंदर लगती हैं। हम में से कइ लोग ऐसे हैं जो अपने घर को सजाने और संवारने का सपना पूरा करने में जुटे हुए हैं। घर को खूबसूरत बनाने के लिए ज्यादातर लोग सिरेमिक टाईल का ही इस्तेमाल करते हैं। तो भविष्य में सेरेमिक टाइल की मांग बढ़ने वाली है । इसलिए आप  सेरेमिक टाइल का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

गिफ्ट बॉस्केट बनाने का बिजनेस

 

इस बिजनेस में आपको घर बैठेज् ही सुंदर उपहार टोकरी बनानी होगी। आजकल हर त्योहार, शादी-ब्याह और अवसर पर इनकी बड़ी ही डिमांड रहती है। आप इन्हें घर पर  आसानी से बना सकते हैं।

 

पेंटिंग और रेखांकन का बिजनेस

हम में से कई लोग प्रतिभाशाली पेंटर होते हैं। अगर आपको यह कला आती है, तो आप पेंटिंग बनाकर भी बेच सकते हैं।

 

 

बागबानी का बिजनेस

अगर आप भी बागवानी का शौक रखते हैं, तो आप घर पर पौधे लगा कर गमले में सजाकर रख सकते हैं। इसके बाद स्थानीय रूप से ऑनलाइन या दुकानों पर बेच सकते हैं।

 

तकनीक सहायक उपकरण का बिजनेस

आजकल हम में से हर कोई नई तकनीक से जुड़ा हुआ है और हर किसी के पास स्मार्टफोन तो होता ही है। ऐसे में स्मार्टफोन के सामान की मांग भी बहुत अधिक बढ़ गई है।आप घर से कस्टमाइज्ड टेक एसेसरीज बना कर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और इन्हें बेचकर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

 

किचन के सामान का बिजनेस

किचन कभी भी फैशन से बाहर नहीं हो सकता है। हम में से हर कोई अपने घर की किचन को सजाकर रखना चाहता है। ऐसे में आप किचन का सामान घर बैठे बना सकते हैं।

 

लकड़ी के फर्नीचर का बिजनेस

अगर आप को लकड़ी के काम में महारत हैं, साथ ही स्टाइलिश और फर्नीचर की समझ रखते हैं, तो आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप लकड़ी के  फर्नीचर को स्थानीय मेलों या फिर ऑनलाइन बेच सकते हैं।

 

साबुन बनाने का बिजनेस

साबुन बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। अगर आप साबुन बनाने का बिजनेस शरू करते हैं, तो आप इसे  बाजार और ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।

प्रोविजन स्टोर (किराने की दुकान)

वैसे तो इस बिजनेस में आपको महत्तम निवेश की जरूरत पड़ेगी, लेकिन फिर भी ये एक बडे ही फायदे का बिजनेस है। किराने के सामान कि जरुरत तो हम में से हर एक को सुबह से लेकर शाम तक रहेती है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे  निवेश कि तुलना मे अधिकम मुनाफा मिलता है| आज कल तो किराने कि दुकानो मे कांदा, बटाटा, दुध, दही और कुछ छोटे बच्चो के खिलोने भी आसानी से मिल जाते है| यह व्यापार का एक ऐसा स्वरूप है जिसमे आप अपनी इच्छा और शक्ती के मुताबिक चीजे बेच सकते हो।

 

मोबाइल / टीवी रीचार्ज का शॉप

वैसे तो आज कल लोग ऑनलाइन और वॉलेट से ही  रीचार्ज  कर लेते है, लेकिन फिर भी ज्यादातर लोग रिचार्ज शॉप से ही रिचार्ज करवाना पसंद करते हैं।  आप एक छोटी सी दुकान लेकर इसकी अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। टीवी/ मोबाइल रिचार्ज के साथ ही और भी ऑनलाइन सुविधाओ को  आप अपनी दुकान से शुरू कर सकते हैं। साथ ही आप  मोबाईल एसेसरीज भी अपनी दुकान से बेच सकते हो|Business Ideas after Lockdown in hindi

 

फलो और सब्जियो की दुकान

फळ और सब्जीया एक ऐसी जरुरत है कि जिसके बिना हमारा गुजारा संभव ही नहीं है। आप एक सही स्थल देखकर फलो और सब्जियो कि दुकान लगा सकते हो|

 

दुध कि दुकान

इस बिजनेस को शुरू करने के लिये सरकार द्वारा लोन भी दी जाती है| क्युंकी इस व्यापार के स्वरूप मे आपको अधिक निवेश करना पडता है| अपनी दुकान मे आपको फ्रीज के साथ दुध को गरम करने के लिये भी कुछ जरुरी साधनो कि जरुरत पडती है| मगर निवेश को लेकर कोई भी चिंता कि बाबत नही है क्योंकी आप आसानी से इस बिजनेस के लिये लोन हासील कर सकते है|

दुध के साथ ही आप दुकान मे दही, घी, मक्खन,छाछ और दुध से बनी मिठाईया भी रख सकते हो।

कुकिंग क्लासेज Business Ideas after Lockdown in hindi

दोस्तो आज कल अलग अलग तरह केक और खाने बनाकर खिलानेका शोख हर एक को होता है। पहेले तो खान बनाने का काम सिर्फ और सिर्फ महिलाओ तक ही सीमित था लेकिन आज दोस्तो खाना बनाने को लेकर कोई भेदभाव नही रहा हे। अगर आपको खाना बनाने का शौक हो और लोगों को सिखाने की लगन हो तो आप कुकिंग क्लासेज शुरू कर सकते हैं।

टिफिन की सर्विस

शहरों में अकेले रहने वाले लोगों के पास इतना वक्त नहीं होता कि वे खुद से खाना बना सकें, इसलिए उन्हें टिफिन लेना पड़ता है। अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है तो इसे आप इसे शुरू कर सकते हैं। इसके लिये भी आपको गुणवत्ता को महत्व देना पडेगा।

Conclusions:

अगर आप में से कोई भी ज्यादा क्रिएटिव है और नए नए आइडिया के साथ कुछ करने का मन बना रहे हैं तो आपको तुरंत ही इन्हें अपनाकर अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए। कठिन परिश्रम, लगन और हमारे सुझाव से आप अपने बिजनेस को आसमान की बुलंदियों तक ले जा सकते हैं। हमारे द्वारा बताए गए यह सारे ही आईडियाज बहुत  क्रिएटिव है जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी  नहीं होगा लेकिन यदि आप इनमें से कोई भी आईडिया पसंद करते हैं तो उसे तुरंत अपना कर उससे जुड़ी प्लानिंग करके आज से ही अपने मनचाहे बिजनेस का आरंभ कर सकते हैं।

 

पहेले तो हमे यह जान चाहिये कि कौनसा बिजनेस फोरएवर है और हमे उसे ही चुनना चाहिये|  इसलिये पहेले सभी तरीको को सोचविचार कर और हो सके तो किसी अनुभवी से सलाह लेकर ही उसे अपनाये। अगर आप खानपान संबंधी बिजनेस मे रुची रखते हो तो गुणवत्ता के साथ ही आप FSSAI का लाईसेन्स अवश्य लें। साथ ही कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहेले यह भी देख ले की आप के पास कितनी रकम है यांनी की आप कितना निवेश कर सकते है|

अगर आप लोन लेना चाहते है तो आप किसी भी नाजदिकी बेंक से जाकर जानकारी हासील कर सकते हो। फिलहाल सरकार द्वारा भी छोटे बिजनेस मे लोन के साथ ही सबसिडी भी दी जा रही है।

 

इसे भी पढ़े

Leave a Comment

error: Content is protected !!